*हज़रत टीपू सुल्तान फाउंडेशन चंद्रपुर द्वारा बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती पर शरबत का किया वितरण...* *Hazrat Tipu Sultan Foundation*

◼️ हज़रत टीपू सुल्तान फाउंडेशन चंद्रपुर द्वारा बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती पर शरबत का किया वितरण...


चंद्रपुर :- हज़रत टीपू सुल्तान फाउंडेशन चंद्रपुर द्वारा शहर के गाँधी चौक में 14 अप्रैल 2023 को भारतरत्न डॉ. बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कार्यक्रम में फाउंडेशन के अध्यक्ष आमिर शेख़ द्वारा भारतरत्न अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प माल्यार्पण किया गया और शरबत का वितरण किया गया।इस अवसर पर फाउंडेशन के अध्यक्ष आमिर शेख़ ने भारतरत्न बाबा साहेब अम्बेडकर को भावपूर्ण स्मरण करते हुए उनके संघर्षपूर्ण जीवन, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, संविधान निर्माण, स्वतंत्र भारत के सामाजिक और आर्थिक सुधार एवं विकास में योगदानों के बारे में बताया। अम्बेडकर का योगदान को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछडें वर्गों के आरक्षण के लिए ही याद किया जाना अनुचित है।


डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने एक आधुनिक भारत की नींव रखी थी, जिसके योगदानों के बारें मे देश आज भी जागरूक नही है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर एक महान शिक्षाविद, कानूनविद, समाजशास्त्री एवं अर्थशास्त्री थे, जिन्होंने भारत में महिला शिक्षा एवं सशक्तिकरण, आर्थिक-राजनैतिक विकास पर प्रेरणादायक पहल की। डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रेरणा से ही भारत में स्वतंत्र वित आयोग की स्थापना हो सकी तथा भारत में केन्द्रीय बैंक की स्थापना हुई, जिसे आज केन्द्रीय रिजर्व बैंक के रूप में जाना जाता है। डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की प्रेरणा से ही भारत में महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे कि दामोदर घाटी परियोजना, सोन घाटी परियोंजना इत्यादि का निर्माण हो सका। भारत में इम्पलॉयमेंट एक्सचेंज की स्थापना भी डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रेरणा का प्रतिफल है।


इस अवसर हज़रत टीपू सुल्तान फाउंडेशन के द्वारा शरबत वितरण का आयोजन किया गया जिसमें फाउंडेशन कोर कमेटी के मेम्बर रमीज़ शेख,शाहरुख शेख एवं भारी संख्या में टीपू सैनिक व राहगीर उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments